हेयर फॉल से बचने के लिए रोजाना आजमाएं ये टिप्स

रात में सोने से पहले कंघी से बालों को जरूर सुलझाएं। इससे आपके स्कैल्प में जमा ऑयल पूरे बालों तक पहुंचता है और उनमें मॉइश्चर बना रहता है। दिन में भले कंघी न करें लेकिन रात में इसे अवॉयड बिल्कुल न करें।

स्कैल्प की मसाज करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे बालों की जड़ों तक खून पहुंचता है जिससे बाल हेल्‍दी और घने होंगे। इसके लिए बालों में कंघी करने के बाद अपने स्कैल्प की उंगलियों से मसाज करें। इससे सिर की मांसपेशियों में रक्त संचार तेज होता है और बाल स्वस्थ, घने, लंबे बनते हैं।

रात में सोने से पहले हेयर सीरम को बालों में अच्छे से लगाएं। लेकिन इसे बालों की जड़ और स्‍कैल्‍प पर न लगाएं। बालों के लिए हेयर सीरम एक लुब्रिकेंट के रूप में काम करता है और डिटैंगलिंग को आसान बनाता है। इसकी वजह से बाल झड़ने कम हो जाते हैं।

बालों को खुला छोड़ कर सोने वाली लड़कियों की तुलना में चोटी बांधकर सोने वाली लड़कियों के बाल कम टूटते हैं। क्योंकि सोते समय हम कई करवटें बदलते हैं और इससे हमारे बाल रगड़ खाकर टूट जाते हैं। लेकिन अगर आप बालों को समेट कर या चोटी बनाकर सोती हैं तो बाल टूटने की आशंका कम रहती है।

सिल्क या साटन के मुलायम पिलो कवर पर अपना सिर रखेंगी तो सुबह आपके बाल कम उलझे और ज्यादा स्मूद मिलेंगे। माना कि ये सॉफ्ट कवर कॉटन कवर की तुलना में ज़्यादा महंगे होते हैं लेकिन बालों की खातिर इतना इन्वेस्टमेंट तो कर ही सकते हैं।