जैसा गड़बड़झाला राफेल सौदे में हुआ

कांग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार पर अमेरिका के साथ हो रही Predator Drone Deal को लेकर बड़ा आरोप लगाया है. कांग्रेस का कहना है कि जो राफेल सौदे में हुआ था, वही कुछ प्रिडेटर ड्रोन सौदे में भी दोहराया जा रहा है. कांग्रेस ने कहा, अन्य देश इसी ड्रोन को भारत से चार गुना कम दाम पर खरीद रहे हैं. भारत 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 25 हजार करोड़ रुपये में अमेरिका से 31 प्रिडेटर ड्रोन खरीद रहा है. इस तरह से हम करीब 880 करोड़ में एक ड्रोन खरीद रहे हैं

कांग्रेस की तरफ से उनके प्रवक्ता पवन खेड़ा (Pawan Khera) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का मोर्चा संभाला और केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर जमकर हमले किए. उन्होंने कहा, हमारे माननीय प्रधानमंत्री के महंगे शौक से हम सब वाकिफ हैं, लेकिन उनके ये महंगे शौक अब देश के लिए महंगे साबित हो रहे हैं. उन्होंने कहा, जो Rafale डील में हुआ, अब वही Predator Drone की खरीद में हो रहा है. जिस ड्रोन को बाकी देश 4 गुना सस्ते में खरीद रहे हैं उसी ड्रोन पर 880 करोड़ प्रति ड्रोन हम खर्च कर रहे हैं.

कांग्रेस ने कहा, CCS की कोई बैठक नहीं हुई, बिना बैठक के ‘एक अकेला सब पर भारी’ ने अपना एक और शौक पूरा कर लिया. रक्षा सौदे में क्या हो रहा है इस पर आपको जानकारी नहीं है, प्रेस कांफ्रेंस आप करते नहीं हैं, और करते हैं तो आपकी IT सेल मटिया मेट कर देती है. रुस्तम और घातक नाम के ड्रोन के लिए 1786 करोड़ दिए और अमेरिका में 25 हजार करोड़ दे दिया, ये ड्रोन टेक्नोलॉजी में आउटडेटेड हैं कबाड़ वाले ड्रोन हैं और वो 4 गुना ज्यादा दाम पर खरीद रहे हैं. क्या एक ड्रोन के साथ एक पेगासस फ्री है. इतना महंगा डिनर कभी किया है कि देश के 25 हजार करोड़ खर्च हो जाएं.

पवन खेड़ा ये कहा, एक नई फिल्म है ‘हम आपके हैं ड्रोन.’ उन्होंने कहा, जनरल atomics नाम की कंपनी है, जिससे ये ड्रोन खरीदे जा रहे हैं. कौन हैं ये ड्रोनाचार्य इसके बारे में हम सभी जानते हैं हमारे कुछ सवाल भी हैं. उन्होंने कहा, मोदी सरकार राष्ट्रीय हितों को खतरों के डालने के लिए जानी जाती है. ये एक बहुत बड़ा घोटाला साबित होने जा रहा है.

पवन खेड़ा ने सवाल किए –

  • कैबिनेट कमेटी और सिक्योरिटी की बैठक क्यों नहीं हुई?
  • भारत दूसरे देशों की तुलना में ज्यादा पैसे क्यों दे रहा है?
  • वायुसेना ने आपत्ति की थी तो इतनी जल्दी क्या थी?
  • वायुसेना ने 18 ड्रोन की मांग की थी, हम उन्हें 31 क्यों दे रहे हैं?
  • जनरल atomics के सीईओ और इस देश की एक बड़ी हस्ती के बीच क्या संबंध है?