कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिकी  दौरे पर हैं. उन्होंने इस यात्रा के दौरान डीसी से न्यू-यॉर्क तक एक ट्रक में सफर किया. वो ट्रक में सवार हुए और फिर ट्रक ड्राइवर से लंबी बातचीत की. इसी दौरान उन्होंने ट्रक ड्राइवर से गाने की फरमाइश भी की और कहा कि सिद्धू मूसेवाला का गाना 295 लगा लो.

राहुल गांधी ने कहा, ‘यहां का ट्रक काफी शानदार है और कंफर्टेबल है. ये ड्राइवर के लिए डिजाइन किया गया है, उनके कंफर्ट को देखकर बनाया गया है. भारत में ऐसा नहीं है, वहां ड्राइवर के कंफर्ट से कोई लेना देना नहीं होता.’

इस दौरान राहुल गांधी ने ट्रक ड्राइवर से पूछा कि क्या वो खाना खुद लाते हैं या रेस्ट्रों से खाते हैं. इस पर ट्रक ड्राइवर ने बताया कि वो खुद खाना लेकर आते हैं. उन्होंने कहा कि हम एक से दो दिन बाहर का खाना खा सकते हैं लेकिन उससे ज्यादा नहीं. हमें जब तक घर की रोटी या चावल नहीं मिलता तब तक मन नहीं भरता. 

ट्रक ड्राइवर ने राहुल गांधी से बातचीत के दौरान बताया कि अब तो ड्राइवर रोटी बनाने वाली मशीन का इस्तेमाल करने लगे हैं जिसमें सिर्फ आटा और पानी डालना होता है और वो बनकर तैयार होकर निकलती है. इस दौरान ड्राइवर ने राहुल गांधी को ट्रैफिक के नियमों के बारे में भी बताया. 

“कितना कमा लेते हो?”

इस सवाल के जवाब में ड्राइवर ने कहा कि भारत के हिसाब से तो बहुत हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि 4 से 5 लाख रुपये तो आराम से बन जाते हैं. उसने यहां तक कहा कि अगर आप चाहें तो 8 लाख रुपये महीने तक भी कमा सकते हैं. ड्राइवर ने कहा कि जो यहां पर इनवेस्टमेंट नहीं कर पाता वो भी अच्छा कमा लेता है.

इस दौरान ड्राइवर ने निवेदन करते हुए कहा कि सिद्धू मूसेवाला को इंसाफ नहीं मिला. तभी राहुल गांधी ने कहा कि उसी का कुछ बजा लो. राहुल गांधी ने गाने की फरमाइश करते हुए कहा कि 295 लगा दो. ड्राइवर ने कहा, ‘हम ट्रक वालों के कारण ही मैन्युफैक्चरर्स का काम चलता है.’

By admin