चक्रवात ‘बिपरजॉय’ ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो गया है और इसके जल्द ही सौराष्ट्र-कच्छ तटों पर मांडवी-जखाऊ बंदरगाह के पास पहुंचने की आशंका है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आसपास के तटीय क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन सबके बीच, चक्रवात के कई भयावह वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जो लोगों को डरा रही हैं. एक वीडियो जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह दिखाता है कि कैसे गणपतिपुले में चक्रवात ने समुद्र को उफान पर पहुंचा दिया है.

इस भयानक वीडियो में लोग दहशत में भागते हुए दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि सामने से अचाकक तेज लहरें उठती हैं और पूरे क्षेत्र को अपने आगोश में ले लेती हैं. नतीजतन, कई लोग रेत पर गिर जाते हैं. यहां तक कि जो ये वीडियो बना रहा है वह भी लहरों की चपेट में आकर गिर जाता है. इसमें कैमरा नीचे गिरता है और खाली जाता देखा जा सकता है. एक अन्य वीडियो में चक्रवात से हुई तबाही को दिखाया गया है. ये वीडियो गणपतिपुले नामक महाराष्ट्रियन शहर से सामने आए हैं.

तटीय गांवों में धारा 144 लागू इस बीच, गुजरात प्रशासन चक्रवात से निपटने की तैयारी कर रहा है. कच्छ जिले में सोमवार को तटीय गांवों में धारा 144 लागू कर दी गई है. इस क्षेत्र में चक्रवात का गंभीर प्रभाव पड़ने की आशंका है. साथ ही मौसम एजेंसी ने 15 जून तक क्षेत्र में मछली पकड़ने के कार्यों को पूरी तरह से रोक लगाने की सलाह दी है. आईएमडी ने समुद्र में लोगों को तट पर लौटने और अपतटीय और तटवर्ती गतिविधियों को विवेकपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए भी कहा है.

राज्य सरकारों को निगरानी रखने की सलाह आईएमडी की ओर से कहा गया है कि तूफान की भयावहता के मद्देनजर, राज्य सरकारों को कड़ी निगरानी रखने, नियमित रूप से अपने क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी करने और उचित एहतियाती उपाय करने की सलाह दी जाती है. जिला अधिकारियों को इस पर नजर रखने को कहा गया है.

By admin