करीब डेढ़ लाख रुपये में एक जासूस ने न्‍यूज एडिटर को मुहैया करवाई थी मेघन मर्केल की पर्सनल डिटेल्‍स!

ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्‍य मेघन और हैरी बीते कुछ समय से मीडिया की सुर्खियां बने हुए हैं। पिछले दिनों उनका एक इंटरव्‍यू काफी चर्चा में आया था। इस इंटरव्‍यू में कही गई मेघन की बातों को लेकर विवाद भी हुआ था।

 

वाशिंगटन (न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स)। बीते कुछ समय से अमेरिका में रह रहा ब्रिटेन का शाही जोड़ा हैरी-मेघन मर्केल मीडिया की काफी सुर्खियों में है। इसकी एक बड़ी वजह तो मेघन का वो इंटरव्‍यू है जिसमें उन्‍होंने शाही परिवार के सदस्‍यों से जुड़ी कई बातों का खुलासा किया था। इसके अलावा उनके दोबारा सुर्खियों में आने की वजह न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में छपी एक रिपोर्ट भी बनी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन के एक चर्चित टेब्‍लॉएड न्‍यूजपेपर के न्‍यूयॉर्क बेस्‍ड एडिटर ने मेघन की पर्सनल डिटेल जानने के लिए एक प्राइवेट डिटेक्टिव हायर किया था। इसको इस डिटेल के ऐवज में दो हजार डॉलर भारतीय रुपये के मुताबिक करीब 1.45 लाख रुपये की राशि अदा की गई थी।

वर्ष 2016 में इसी अखबार ने प्रिंस हैरी और अमेरिकन एक्‍ट्रेस मेघन मर्केल के बीच कम होती दूरियों और प्‍यार की तरफ बढ़ते कदमों को लेकर रिपोर्ट प्रकाशित की थी। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के मुताबिक अखबार के एडिटर जेम्‍स बिल ने मेधन की पर्सनल डिटेल निकलवाने के लिए प्राइवेट डिटेक्टिव डेनियल पोर्टले हेंक्‍स जो डेनो के नाम से प्रचलित हैं को चुना था। डेनो ने बिल को उनकी सोच से अधिक सूचनाएं उपलब्‍ध करवाई थीं।

डेनो ने बिल को मेधन के परिवार के बारे में उनके पूर्व पति के बारे में, उनके एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल, और यहां तक की सोशल सिक्यिोरिटी नंबर को भी एडिटर को मुहैया करवाई थी। इस जानकारी के दम पर अखबार ने कई एक्‍सक्‍लूसिव रिपोर्ट प्रकाशित की थीं। इन जानकारियों में हैरी द्वारा मेधन को किए गए टेस्‍ट मैसेज भी शामिल थे। इतना ही नहीं डिटेक्टिव ने मेघन और उनके पिता के बीच हुई कहासुनी की भी जानकारी बिल को मुहैया करवाई थी। आपको बता दें कि मेघन और हैरी की शादी वर्ष 2018 में हुई थी।

रूसी अखबार स्‍पूतनिक न्‍यूज के ऑनलाइन संस्‍करण के मुताबिक अमेरिका में इस तरह से किसी की भी पर्सनल डिजेट को हासिल कर दूसरे को बेचना अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए किसी को भी लाइसेंस हासिल करना जरूरी होता है। खबर के मुताबिक रिटायर हो चुके डिटेक्टिव हैंक्‍स का कहना है कि नियमों के मुताबिक जेम्‍स बिल को जरूर पता होगा। उन्‍होंने ये भी बताया कि अखबार की तरफ से उन्‍हें एक पत्र भेजा गया था जिसमें कहा गया था कि वो डिटेल्‍स को हासिल करने के लिए किसी भी तरह के गैरकानूनी तरीके का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे।