AP के CM की PM से अपील- भारतीय ध्वज को डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया को मिले भारत रत्न

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से राज्य के स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया को देश के लिए सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने की अपील की है। पिंगली वेंकैया ने ही भारतीय ध्वज को डिजाइन किए थे। राज्य में 75 सप्ताह लंबे चलने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उद्घाटन अवसर पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को स्वतंत्रता सेनानी की बेटी घंटासाला सीता महालक्ष्मी और परिवार के अन्य सदस्यों का सम्मानित किया।

इसके साथ-साथ राज्य के मुख्यमंत्री ने सीता महालक्ष्मी को 75 लाख रुपए भेंट के रूप में भी दिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि 75वें भारतीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वर्गीय पिंगली वेंकैया को भारत रत्न से सम्मानित करना हर भारतीय के लिए गर्व की बात होगी। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के 75 साल पूरे होने के अवसर पर केंद्र सरकार की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्राम आयोजित किया जा रहा है।

आंध्र प्रदेश के रहने वाले पिंगली वेंकैया ने 1 अप्रैल 1921 को विजयवाड़ा शहर की अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन किया था और इसे महात्मा GANDHI को भेज किया था। 22 जुलाई, 1947 को संविधान सभा ने पिंगली वेंकैया द्वारा डिजाइन किए गए तिरंगे को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के लिखे पत्र में बताया है कि वेंकैया द्वारा डिजाइन किया गया ध्वज स्वतंत्र और स्वतंत्र भारत की भावना का पर्याय बन गया