असमय बालों के गिरने से परेशान हैं, तो कच्चे केले का ऐसे करें इस्तेमाल

एक शोध में यह बताया गया है कि कच्चे केले के इस्तेमाल से बाल न बढ़ने की समस्या से निजात मिल जाता है। अगर कोई व्यक्ति बाल न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो कच्चे केले का इस्तेमाल जरूर करें।

खराब जीवनशैली, अनुचित खानपान और तनाव से बाल असमय गिरने और पकने लगते हैं। बालों का असमय पकना और गिरना एक आनुवांशिकी रोग भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन-सी की कमी से भी बालों की समस्या होती है। बढ़ती उम्र में बालों की समस्या लाजमी है, लेकिन कम उम्र में बालों का पकना और गिरना बेशक चिंता काa विषय है। अगर वक्त रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो व्यक्ति गंजेपन का शिकार हो जाता है। इस बीमारी को एलोपेसिया कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भारत में 10 व्यक्तियों में दो व्यक्ति गंजेपन के शिकार हैं। ऐसे में बालों की समुचित देखभाल भी जरूरी है। अगर आपके बाल भी गिर रहे हैं और जल्दी नहीं बढ़ते हैं, तो आप केले का उपयोग कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको इस्तेमाल करने के तरीके मालूम नहीं है तो आइए जानते हैं –

researchgate पर छपी एक शोध में यह बताया गया है कि कच्चे केले के इस्तेमाल से बाल न बढ़ने की समस्या से निजात मिल जाता है। अगर कोई व्यक्ति बाल न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो कच्चे केले का इस्तेमाल जरूर करें। यह शोध चूहों पर किया गया। इस शोध में एक महीने तक कच्चे केले के अर्क को चूहों के उल्टे शरीर पर लगाया गया। इस शोध का परिणाम संतोषजनक मिला। इससे खुलासा हुआ है कि कच्चे केले बाल बढ़ाने में उपयोगी रहा है। इसके अलावा पक्क केले का इस्तेमाल भी बालों में किया जाता है। कई शोधों में यह बताया गया है कि पके केले को मैशकर बालों में लगाने से न केवल लंबे, काले और घने बाल होते हैं, बल्कि बालों से रूसी निकल जाते हैं। सप्ताह में दो बार बालों में पके केले के पैक को लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।