गिरावट के साथ बाजार की शुरुआत, सेंसेक्स 280 टूटा, निफ्टी 14,200 के नीचे

आज बुधवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 280.96 अंक की गिरावट के साथ 48,066.63 के स्तर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 81 अंक की गिरावट के साथ 14,157.90 के स्तर पर खुला। मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर शेयर बाजार बंद थे।

आज के प्रमुख शेयरों में एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, अडाणी पोर्ट्स, डिविस लैब और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर बढ़त पर खुले। वहीं ग्रासिम, बीपीसीएल, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प और सन फार्मा के शेयर लाल निशान पर खुले। सेक्टोरियल इंडेक्स में बैंक, फाइनेंस सर्विसेज, मेटल और फार्मा की शुरुआत बढ़त पर हुई। जबकि ऑटो, प्राइवेट बैंक, आईटी, पीएसयू बैंक, एफएमसीजी, मीडिया और रियल्टी गिरावट पर खुले।

सेंसेक्‍स के शेयरों में आज 20 शेयरों में बिकवाली है. टॉप गेनर्स में टेक महिंद्रा, एल एंड टी, अल्‍ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक, आईटीसी और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। जबकि इंडसइंड बेंक, आरआईएल, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी, कोटक बैंक और एशियन पेंट गिरावट वाले शेयर में शामिल हैं।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज में तिमाही नतीजों के बाद आज भी बिकवाली देखने को मिल रही है। इसके शेयर 1.96% तक गिर गए। फ्यूचर रिटेल के शेयर भी 4.9% गिरावट के साथ खुले। आटो सेक्‍टर में जोरदार गिरावट रही है। सबसे कमजोर आटो, मेटल और फार्मा शेयर रहे हैं। वैश्विक संकेतों की बात करें तो मंगलवार को प्रमुख तीनों अमेरिकी बाजार लाल निशान में बंद हुए। जबकि आज एशियाई बाजारों में खरीददारी है।

पिछले कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई थी। सेंसेक्स 262.71 अंक की बढ़त के साथ 49,141.25 और निफ्टी 98.10 अंक की तेजी के साथ 14,470 के स्तर पर खुला था।  घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली के बावजूद सोमवार को रुपया अमेरिकी डालर के मुकाबले तीन पैसे की तेजी के साथ 72.94 पर बंद हुआ। अंत में रुपया तीन पैसे मजबूत होकर 72.94 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। शुक्रवार को रुपया 72.97 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। मंगलवार को गणतंत्र दिवस के दिन मुद्रा बाजार बंद रहा।