Union Budget 2021: पारंपरिक हलवा कार्यक्रम का आयोजन कल

वित्त मंत्रालय द्वारा शनिवार को पारंपरिक हलवा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम केंद्रीय बजट दस्तावेजों के प्रकाशन की प्रक्रिया की शुरुआत का द्योतक होता है। इसका आयोजन बजट पेश किए जाने से कुछ दिन पहले किया जाता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को आगामी वित्त वर्ष का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। नार्थ ब्लॉक में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त मंत्रालय के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

बजट पेश किए जाने से कुछ दिन पहले पारंपरिक तौर पर हलवा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। हलवा कार्यक्रम से औपचारिक तौर पर बजट से जुड़ी कई गतिविधियों की शुरुआत होती है।

अधिकारियों ने बताया कि इस समारोह के बाद बजट निर्माण की प्रक्रिया में शामिल रहे कर्मचारियों को बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रखा जाएगा।

एक अधिकारी ने बताया, ”वे अधिकारी वित्त मंत्री के संसद में बजट पेश करने के बाद ही बेसमेंट से निकल सकते हैं। वार्षिक बजट पेश किए जाने से पहले किसी भी तरह की लीक से बचने के लिए ऐसा किया जाता है।”

इस साल कोविड-19 की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं होगी। इसके अलावा आर्थिक समीक्षा (इकोनॉमिक सर्वे) की भी कागजों पर छपाई नहीं होगी। आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी को संसद के पटल पर रखी जाएगी। इस साल ये दोनों दस्तावेज इलेक्ट्रॉनिक रूप में सासंदों को दिए जाएंगे।

इससे पहले मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया था कि बजट सत्र के पहले चरण की शुरुआत 29 जनवरी को होगी और वह 15 फरवरी तक जारी रहेगी। दूसरे चरण की शुरुआत आठ मार्च को होगी और यह चरण आठ अप्रैल तक चलेगा।