बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में मुफ्त वैक्सीन का किया ऐलान

देशभर में कोरोनावायरस वैक्सीन की वितरण व्यवस्था पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में सभी सीएम से चर्चा करने के बाद वैक्सीन को मुफ्त करने का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने  रविवार को राज्य में मुफ्त वैक्सीन का ऐलान कर दिया।

ममता ने कहा कि उनकी सरकार राज्य के सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन लगाने की योजना तैयार कर रही है। हालांकि सियासी गलियारों में चर्चा है कि राज्य में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए पहले ही मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है। इससे पहले बिहार, कर्नाटक, राजस्थान और गुजरात समेत कई राज्यों के सीएम मुफ्त वैक्सिनेशन की घोषणा कर चुके हैं।

बिहार के बाद अब बंगाल के भी विधानसभा चुनाव में कोरोना वैक्सीन वोट पाने का बड़ा हथियार के रूप में देखा जा रहा है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक से पहले ही बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा कर दिया है कि राज्य में हर किसी को फ्री वैक्सीन देने के इंतजाम किए जा रहे हैं। कल ही ये  ऐलान हुआ है कि 16 जनवरी से देश में टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा।

रविवार को ममता ने मुफ्त वैक्सीन की घोषणा कर दी। ऐसे में भाजपा ने उन पर हमला बोलना शुरु कर दिया है। भाजपा का कहना है कि ममता केंद्र सरकार के काम का क्रेडिट लेने की कोशिश कर रही हैं। ममता सरकार को घेरने के लिए भाजपा लगातार कोशिश कर रही है। शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बर्द्धमान में रैली और रोड शो किया था। दूसरी तरफ राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा कि राज्य में अलकायदा जैसे आतंकी संगठन पैर पसार रहे हैं। ममता बनर्जी ने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सरकार राज्य के सभी लोगों को बिना किसी लागत के कोरोना वैक्सीन की सुविधा देने की व्यवस्था कर रही है।

तीन जनवरी को दो वैक्सीन, भारत बायोटेक कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशिल्ड को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिली थी। टीकाकरण कार्यक्रम के शुरुआती चरणों में पहले स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी अनुमानित संख्या तकरीबन तीन करोड़ है। इसके बाद 50 साल से ऊपर की आयु वाले गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिनकी अनुमानित संख्या 27 करोड़ के आसपास है। इन सभी 30 करोड़ लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन लगेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार शाम चार बजे देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद रहेंगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में कई राज्यों के सीएम कोरोना के फ्री वैक्सीन लोगों को दिए जाने का मुद्दा उठा सकते हैं।