राकांपा नेता नवाब मलिक बोले- पीएम ने कहा बिहार में मुफ्त टीकाकरण होगा, अब कह रहे हैं राज्‍य कीमत तय करें

कोरोना वैक्‍सीन के दाम तय करने को लेकर प्रधानमंत्री की बात पर राकांपा नेता नवाब मलिक ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पीएम मोदी ने बिहार में मुफ्त टीकाकरण की बात की थी हम भी सरकार से प्रत्येक भारतीय के लिए मुफ्त टीकाकरण की मांग करते हैं।

महाराष्ट्र के मंत्री और राकांपा नेता नवाब मलिक (NCP leader Nawab Malik) ने कोरोना वैक्‍सीन के दाम (Corona vaccine Price) को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi ) ने सर्वदलीय बैठक की जिसमें उन्‍होंने कहा कि राज्‍य और केंद्र मिलकर वैक्‍सीन की कीमत तय करेंगे, यह कैसे हो सकता है? बिहार चुनाव का हवाला देते हुए मलिक ने कहा कि बिहार में प्रधानमंत्री मोदी ने आश्वासन दिया था कि टीकाकरण मुफ्त होगा। हम सरकार से मांग करते हैं कि कोरोना का टीका प्रत्येक भारतीय को मुफ्त दिया जाए।

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण प्रबंधन और नियंत्रण को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक की थी। बैठक में कोरोना वैक्‍सीन पर चर्चा की गई थी। प्रधानमंत्री ने बताया था कि ‘टीकाकरण के पहले चरण में टीका किसे लगाया जाएगा, उन्‍होंने बताया कि इसे लेकर केंद्र सरकार, राज्‍य सरकार से प्राप्‍त सुझावों के आधार पर ही कार्य कर रही है। प्राथमिकता के आधार पर वैक्‍सीन सबसे पहले मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों तथा पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्गो को दी जाएगी।’

शुक्रवार को हुई सर्वदलीय बैठक में वैक्‍सीन की कीमत को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोविड वैक्‍सीन की कीमत के बारे में जनस्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए फैसला किया जाएगा, जिसमें राज्‍य सरकारों की पूरी सहभागिता होगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि पूरा विश्‍व इस महामारी से जूझ रहा है ऐसे में दुनिया की नजर कम कीमत में मिलने वाले सबसे सुरक्षित वैक्‍सीन पर है इसे लेकर सभी की नजर भारत पर भी है। हमारे देश में टीका वितरण की विशेषज्ञता और क्षमता अन्‍य देशों के मुकाबले काफी बेहतर है। पीएम ने बताया कि हमारे पास टीकाकरण के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और अनुभवी नेटवर्क है जिसका हमें पूरा फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में बताया कि हम वैक्‍सीन को लेकर पूरी तरह से कमर कस कर तैयार हैं, आठ ऐसी वैक्‍सीन हैं जिनके अलग-अलग चरण में परीक्षण चल रहे हैं।  भारत में भी तीन अलग-अलग टीकों का परीक्षण अलग-अलग चरणों पर जारी है।