प्रधानमंत्री मोदी ने किया 151 इंच ऊंची अष्टधातु से बनी ‘स्टेच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दोपहर 12:30 बजे जैन आचार्य श्री विजय वल्लभ सूरीश्वर जी महाराज की 151 वीं जयंती समारोह को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘स्टेच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण किया। 151 इंच ऊंची प्रतिमा अष्टधातु से बनाई गई है- 8 धातुओं, जिसमें तांबा प्रमुख घटक है। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे देश ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की विश्व की सबसे ऊंची ‘स्टेचू ऑफ यूनिटी’ के लोकार्पण का अवसर दिया, और आज जैनाचार्य विजय वल्लभ जी की भी ‘स्टेचू ऑफ पीस’ के अनावरण का सौभाग्य मुझे मिल रहा है

भारत का इतिहास देखने पर यह महसूस होता है कि जब भी भारत को आंतरिक प्रकाश की जरूरत हुई है, संत परंपरा से कोई न कोई सूर्य उदय हुआ है। कोई न कोई बड़ा संत हर कालखंड में हमारे देश में रहा है, जिसने उस कालखंड को देखते हुए समाज को दिशा दी है। पीएम ने कहा कि आचार्य विजय वल्लभ जी एक ऐसे ही महान संत थे मुझे विश्वास है कि ये ‘स्टेचू ऑफ पीस’ विश्व मे शांति, अहिंसा और सेवा का एक प्रेरणा स्रोत बनेगी। पीएम मोदी ने कहा कि आचार्य विजयवल्लभ जी ने शिक्षा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान शुरू किया था। उन्होंने पंजाब, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों में भारतीय संस्कारों वाले बहुत से शिक्षण संस्थाओं की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आचार्य विजयवल्लभ जी का जीवन हर जीव के लिए दया, करुणा और प्रेम से ओत-प्रोत था। उनके आशीर्वाद से आज जीवदया के लिए पक्षी हॉस्पिटल और अनेक गौशालाएं देश में चल रहीं हैं। ये कोई सामान्य संस्थान नहीं हैं। ये भारत की भावना के अनुष्ठान हैं। ये भारत और भारतीय मूल्यों की पहचान हैं। यह स्टेच्यू राजस्थान में पाली जिले के विजय वल्लभ साधना केंद्र, जेटपुरा में स्थापित की जा रही है। श्री विजय वल्लभ सूरिश्वर जी महाराज (1870-1954) ने जैन संत के रूप में निष्ठापूर्वक और समर्पित रूप से भगवान महावीर के संदेश को फैलाने के लिए जीवन का नेतृत्व किया। उन्होंने जनता के कल्याण, शिक्षा के प्रसार, सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन के लिए भी अथक परिश्रम किया था ।