GJ यूनिवर्सिटी में MBBS पास करने का घोटाला, कुलपति को किया तलब

मेडिकल परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को उत्तर पुस्तिका बदलकर पास कर देने के मामले को गुजरात सरकार ने गंभीरता पूर्वक लिया है। शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने इसकी निष्पक्ष जांच के निर्देश दे दिए हैं। शिक्षा मंत्री ने कुलपति तथा रजिस्ट्रार को गांधीनगर में तलब किया है।

हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस के फेल विद्यार्थियों को पुन: जांच में उत्तर पुस्तिका बदलकर पास कर देने का एक घोटाला सामने है। शिक्षा मंत्री ने यूनिवर्सिटी के कुलपति व रजिस्ट्रार को गांधीनगर में तलब किया है। उत्तर गुजरात की हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी के कुलपति जे जे वोरा पहले भी कई बार अनियमितताओं को लेकर चर्चा में आ चुके हैं। परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए मेडिकल छात्रों को पुन: जांच में उत्तर पुस्तिका बदलकर पास करने का घोटाला प्रकाश में आया है।

बीते कुछ दिनों से सूचना के तहत प्राप्त जानकारी के बाद स्थानीय छात्र नेता तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं ने नॉर्थ गुजरात यूनिवर्सिटी में चल रहे इस तरह के घोटाले की जांच की मांग की थी। मेडिकल परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले छात्रों को उत्तर पुस्तिका बदलकर पास कर देने के मामले को गुजरात सरकार ने गंभीरता पूर्वक लिया है। शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने इसकी निष्पक्ष जांच के निर्देश दे दिए हैं। शिक्षा मंत्री ने उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी के कुलपति जे जे वोरा परीक्षा नियंत्रक तथा रजिस्ट्रार को गांधीनगर में तलब किया है।

उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी पाटन में पहले भी कई बार अनियमितताओं को लेकर छात्र नेता आंदोलन करते रहे हैं कुलपति को लेकर उत्पन्न ताजा विवाद ने गुजरात के शिक्षा जगत को हिला कर रख दिया। मेडिकल के अनुत्तीर्ण छात्रों को उत्तर पुस्तिका बदलकर पास करा देना एक गंभीर अपराध के रूप में देखा जा रहा है इसे शिक्षा जगत में चल रहे भारी भ्रष्टाचार तथा धांधलीओं के साथ प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य के साथ भी धोखा बताया जा रहा है। यह विवाद उत्तर गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति की कुर्सी पर ही खतरा भी पैदा कर सकता है। नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया NSUI ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए इसकी एक उच्चस्तरीय जांच की मांग की है।

शिक्षा जगत में इस तरह के अपराध को अंजाम देने के लिए सभी जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों को तत्काल निलंबित कर उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू करने की भी मांग की गई है। उधर कांग्रेस ने प्रदेश में भाजपा के शासन में शिक्षा जगत की व्यवस्था चरमरा ने का आरोप लगाते हुए कहा है कि एमबीबीएस जैसी परीक्षा में इस तरह की लापरवाही तथा अपराध को क्षमा नहीं किया जा सकता।

उत्तर पुस्तिका बदल कर प्रथम वर्ष एमबीबीएस के छात्र छात्राओं को उत्तीर्ण करने संबंधी घपले बाजी की जान गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार करेंगे। शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासामा ने बताया कि गत सप्ताह उत्तर गुजरात विश्वविद्यालय में अनियमितता की जांच के लिए वरिष्ठ सचिव नागराजन को जांच सौंपी गई थी लेकिन उनके चुनाव में व्यस्त होने तथा राज्य से बाहर होने के कारण अभी यह जांच गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को सौंप दी गई है। उधर पाटन से कांग्रेस विधायक किरीट पटेल ने कहा है कि पंकज कुमार अनुभवी अधिकारी हैं तथा पुलिस तथा शिक्षा विभाग का उन्हें बेहतर अनुभव है वह इस मामले की जांच उचित तरीके से कराएंगे।