बाइडन प्रशासन पर दबाव बनाने को उत्तर कोरिया ने दागीं दो मिसाइलें

खास बात यह है कि ये मिसाइल ऐसे समय में दागी गई हैं जब एक दिन पहले अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने इस सप्ताहांत कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया जिसे क्रूज मिसाइलें माना जा रहा है।

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने गुरुवार को अपने पूर्वी समुद्र में दो मिसाइल दागी। उसका यह कदम अमेरिका के साथ कूटनीति में आए गतिरोध के बीच जो बाइडन प्रशासन पर दबाव बनाने और सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए फिर से परीक्षण शुरू करने की ओर संकेत करता है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइलों को सुबह 7:06 बजे और 7:25 बजे उत्तर कोरिया के पूर्वी तट से दागा गया था। समुद्र में गिरने से पहले मिसाइलों ने 450 किलोमीटर की दूरी तय की। अमेरिका के हिंद-प्रशांत कमांड के प्रवक्ता कैप्टन माइक काफ्का ने कहा कि अमेरिका को मिसाइल लांच किए जाने के बारे में पता था और वह अपने सहयोगियों के साथ स्थिति पर नजर बनाए हुए है। एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि शुरुआती अनुमान यह है कि उत्तर कोरिया ने दो मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। खास बात यह है कि ये मिसाइल ऐसे समय में दागी गई हैं, जब एक दिन पहले अमेरिका और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने कहा था कि उत्तर कोरिया ने इस सप्ताहांत कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया, जिसे क्रूज मिसाइलें माना जा रहा है।

ट्रंप के साथ वार्ता के दौरान आ गया था गतिरोध

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फरवरी 2019 में दूसरी शिखर वार्ता नाकाम होने के बाद गतिरोध पैदा हो गया है। उस वार्ता में अमेरिका ने उत्तर कोरिया की उस मांग को खारिज कर दिया था, जिसमें उसने अपने परमाणु कार्यक्रम को आंशिक रूप से बंद करने के बदले में उस पर लगाए प्रमुख प्रतिबंधों को हटाने के लिए कहा था।

किम की बहन ने पिछले हफ्ते दी थी धमकी

उत्तर कोरिया ने अभी तक बाइडन प्रशासन की बातचीत की कोशिशों को नजरअंदाज किया है। किम की बहन ने पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यासों को लेकर अमेरिका को धमकाया था। उन्होंने इन अभ्यासों को घुसपैठ का पूर्वाभ्यास बताया था और वाशिंगटन को चेतावनी दी थी कि अगर वह अगले चार वर्ष शांति से रहना चाहता है तो गड़बड़ी पैदा करने से परहेज करे। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रविवार को उत्तर कोरिया द्वारा किया गया कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण अप्रैल 2020 के बाद से उसका पहला मिसाइल परीक्षण है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इसे खास तवज्जो नहीं देते हुए मीडिया से कहा कि इसमें कुछ भी नया नहीं है।

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि मिसाइलों का परीक्षण जापान और क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है। वाशिंगटन और सियोल के साथ मिलकर टोक्यो स्थिति पर नजर बनाए हुए है।