विज्ञान भवन पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच आज बातचीत होगी। आज कई मुद्दों पर दोनों के बीच चर्चा होगी। ऑस्टिन ने कल भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात की थी।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत दौरे पर हैं। भारत के तीन दिनों के दौरे पर दिल्ली पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक करेंगे। रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भारत पहुंचते ही कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात की थी। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन फिलहाल विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं, थोड़ी देर में दोनों की बैठक शुरू होने वाली है। यहां जानिए इससे जुड़ी सभी अपडेट्स..

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विज्ञान भवन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की अगवानी की। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन को विज्ञान भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

  • अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने आज सबसे पहले दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक(नेशनल वॉर मेमोरियल) पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री का आज का कार्यक्रम

– रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ शनिवार सुबह 11 बजे विज्ञान भवन में उनकी द्विपक्षीय मुलाकात और उसके बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

– राजनाथ सिंह- लॉयड ऑस्टिन दोपहर 12 बजे संयुक्त बयान जारी करेंगे।

– इसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी ऑस्टिन की मुलाकात और चर्चा होगी।

कई मुद्दों पर होगी चर्चा

इस मुलाकात में भारत-अमेरिका के रणनीतिक और सामरिक रिश्तों को नई दिशा देने पर बातचीत होगी। इसके अलावा इस मुलाकात में एस-400, चीन, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। भारत के रूस के साथ एस-400 मिसाइलों के समझौते के कारण अमेरिका नाराज है। दोनों नेताओं के बीच आज होने वाली बातचीत में ये मुद्दा एक बार उठ सकता है।

भारत-अमेरिका बातचीत में क्या होगा खास ?

भारत और अमेरिका के रणनीतिक-सामरिक रिश्तों को गति देने के आयामों पर बातचीत का फोकस रहेगा। स्वाभाविक रूप से इसमें रक्षा खरीद के प्रस्तावित सौदों को लेकर भी चर्चा होगी, जिसमें अमेरिकी फाइटर एयरक्राफ्ट और ड्रोन हथियार प्रणाली की खरीद का मसला भी शामिल है। इसके बाद एस-400, चीन, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे मुद्दे भी बातचीत में शामिल होंगे।

भारत पहुंचते ही अमेरिकी रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात की। पहले ही दिन पीएम मोदी और एनएसए अजित डोभाल से उनकी मुलाकात के गहरे मायने हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता संभालने के बाद भारत की यात्रा करने वाले पहले वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ऑस्टिन की दो दिन की यात्रा कूटनीतिक मुलाकातों और चर्चाओं के लिहाज से काफी व्यस्त रहेगी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.