गुजरात में खाली हुई दो राज्यसभा सीटों पर चुनाव 1 मार्च को

गुजरात की खाली हुई दो राज्यसभा सीटों का चुनाव 1 मार्च को होगा। कांग्रेस नेता अहमद पटेल तथा भाजपा नेता अभय भारद्वाज के निधन के चलते यह 2 सीटें खाली हो गई थी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव की घोषणा करते हुए बताया है कि 11 फरवरी को इस चुनाव की अधिसूचना जारी होगी तथा आवश्यक हुआ तो 1 मार्च को मतदान होगा।

मतदान गुजरात विधानसभा परिसर में सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा। गुजरात में पिछले दो राज्यसभा चुनाव काफी रोचक थे क्योंकि भारतीय जनता पार्टी विधानसभा में अपने सदस्य की संख्या को देखते हुए दोनों बार एक अतिरिक्त उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया था। हालांकि गत चुनाव में 4 सीटों के लिए जहां कांग्रेस ने शक्ति सिंह गोहिल तथा भरत सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया था। वही भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमिलाबेन वारा के अलावा तीसरे उम्मीदवार के रूप में नरहरी अमीन को भी मैदान में उतार लिया था। इस चुनाव में 4 में से 3 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमा लिया जबकि कांग्रेस के हाथ एक ही सीट लगी।

राज्यसभा की 2 सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा व कांग्रेस दोनों को एक-एक पर जीत मिलने की संभावना है। गौरतलब है कि 2019 में हुए 2 सीटों के राज्यसभा चुनाव में आयोग ने दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराया था, जिसके चलते दोनों ही सीट भाजपा के खाते में चली गई थी। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह तथा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के इस्तीफे के चलते तब 2 सीटें खाली हुई थी।