गणतंत्र दिवस समारोह व किसानों की ट्रैक्टर परेड : दिल्ली में कड़ी सुरक्षा

देश भर में मंगलवार को पूरे उमंग व उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस समारोह और किसानों की ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर राजधानी दिल्ली को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। मुख्य आयोजन राजपथ पर होगा, जहां से केवल झांकियां ही लालकिला तक जाएंगी और दोपहर में वहां से वापस लौट आएंगी। परेड विजय चौक से शुरू होकर इंडिया गेट नेशनल स्टेडियम तक जाएगी। भारत पर्व के आयोजन को भी रद कर दिया गया है। पाकिस्तान द्वारा गड़बड़ी फैलाने की आशंका के मद्देनजर जमीन से आसमान तक सुरक्षा बलों का कड़ा पहरा रहेगा। चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पैरा मिलिट्री की तैनाती की गई है। एनएसजी, एसपीजी व सेना के अलावा सुरक्षा एजेंसियों ने भी सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है।

सभी सीमाएं की गईं सील

सोमवार रात 12 बजे से ही दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। तमाम छानबीन के बाद केवल उन्हीं लोगों व वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत मिलेगी, जिन्हें बहुत जरूरी काम होगा। सभी सीमाओं पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने सभी आला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने इलाकों में गणतंत्र दिवस समारोह समाप्त होने तक सतर्क रहें।

मुख्य आयोजन स्थल राजपथ सहित राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट के अलावा लालकिला तक अलग-अलग सुरक्षा घेरा बनाया गया है। जिप्सियों पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो विभिन्न इलाकों में लगातार गश्त कर रहे हैं। पुलिस व पीसीआर को अलर्ट कर दिया गया है। स्वॉट दस्ता को हर तरह की परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए कई महत्वपूर्ण जगहों पर मुस्तैद कर दिया गया है। सभी बीट में तैनात पुलिस कर्मियों व थाना पुलिस को अपने-अपने इलाके में लगातार गश्त कर हर व्यक्ति पर नजर रखने को कहा गया है।

समारोह में इन्हें मिलेगा प्रवेश

आंदोलनकारी किसान कहीं समारोह में बाधा न पहुंचाएं इसलिए सोमवार रात 12 बजे से ही नई दिल्ली जिले को सील कर दिया गया। समारोह में वीवीआइपी के अलावा केवल उन्हीं को प्रवेश करने दिया जाएगा जिनके पास निमंत्रण पास होगा।

ऊंची इमारतों पर तैनात रहेंगे कर्मचारी

परेड के मार्ग के दोनों तरफ स्थित सभी ऊंची इमारतों पर मंगलवार तड़के ही पुलिसकर्मी तैनात कर दिए जाएंगे। राजपथ से लालकिला तक अलग-अलग जोनों में बांटकर सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं। सड़कों पर वाहनों की गहन जांच की जाएगी।

50,000 पुलिसकर्मी तैनात

राजधानी दिल्ली में 50 हजार पुलिसकर्मी सड़कों पर मुस्तैद रहकर सुरक्षा व्यवस्था में जुटे रहेंगे, जो संवेदनशील स्थलों के अलावा प्रमुख बाजारों, रेलवे व मेट्रो स्टेशनों तथा धार्मिक स्थलों पर कड़ी नजर रखेंगे। परेड गुजरने वाले मुख्य मार्गो पर शार्प शूटर तैनात किए गए हैं। राजधानी को 30 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा का जिम्मा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को सौंपा गया है। परेड जाने वाले मार्ग में विजय चौक से इंडिया गेट तक 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सुरक्षा कारणों से केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, लोक नायक मार्ग (रेस कोर्स) और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। वहीं, परेड के दौरान दिल्ली की हवाई सीमा में नान शिड्यूल विमानों का प्रवेश भी बंद रहेगा।