भारत की पहली Air Taxi इस शहर में हुई शुरू

देश की टैक्सी सर्विस को एक नई उड़ान देते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने केंद्र सरकार की UDAN योजना के तहत एयर टैक्सी सर्विस को शुरू कर दिया है। बता दें, यह टैक्सी सर्विस शुरुआती दौर में चंडीगढ़ से हिसार का रास्ता तय करेगी। जिसके बाद दूसरे चरण में हिसार से देहरादून के लिए भी हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी। वहीं इसके तीसरे चरण में दो और मार्गों को जोड़ा जाएगा।

सीएम ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि “देश में पहली बार एयर टैक्सी के रूप में एक छोटे विमान का इस्तेमाल किया जा रहा है। दूसरे चरण में हिसार से देहरादून के लिए सेवाएं 18 जनवरी को शुरू की जाएंगी। तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून और हिसार से धर्मशाला तक के दो अन्य मार्गों को 23 जनवरी को जोड़ा जाएगा। वहीं कंपनी शिमला, कुल्लू और अधिक हरियाणा मार्ग पर इसका विस्तार करने की योजना बना रही है।

खट्टर ने आगे कहा कि “एक निजी कंपनी द्वारा चलाए जाने वाले ये एयर टैक्सियां ​​चार सीटर होंगी और इनकी गति सीमा 250 किमी प्रति घंटा होगी। इस एयर टैक्सी की शुरुआत के लिए राज्य के साथ-साथ देश के बाकी हिस्सों को भी बधाई देता हूं। इन हवाई टैक्सियों में किराया भी बहुत ज्यादा महंगा नहीं है। किराए का आंकलन करें मतो वॉल्वो बस में एक व्यक्ति का किराया 700 रुपये है। वहीं इस एयर टैक्सी में एक यात्री को 1,755 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि इससे समय की खासी बचत होगी।”

जानकारी के लिए बता दें, आज तक क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत पांच हेलिपोर्ट्स और दो वाटर एयरोड्रम सहित 307 मार्गों और 54 हवाई अड्डों का संचालन किया गया है। हिसार हवाई अड्डा एक सार्वजनिक लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डा है जो 18 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त है। वहीं हिसार हवाई अड्डे का विकास MoCA  द्वारा किया गया था क्योंकि यह उड़ान योजना के दोहरे उद्देश्यों के साथ मौजूद था। UDANस्कीम का उद्देश्य देश के आम नागरिक को उड़ान भरने और हवाई यात्रा को सस्ती और व्यापक बनाना है।