ट्रंप के खिलाफ अमेरिका में आज पेश हो सकता है महाभियोग प्रस्ताव, आरोपों का मसौदा तैयार, 190 डेमोक्रेट सांसदों ने किए दस्‍तखत

अमेरिकी संसद पर समर्थकों के हमले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की जमीन तैयार हो गई है। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने ट्रंप के खिलाफ आरोपों का मसौदा तैयार कर लिया है। इस पर 190 डेमोक्रेट सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं, लेकिन ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के किसी सांसद ने अभी तक इसका समर्थन नहीं किया है। महाभियोग संबंधी प्रस्ताव सोमवार को संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में पेश किया जा सकता है। इस सदन में डेमोक्रेट बहुमत में हैं।

सोमवार को पेश होगा महाभियोग

प्रतिनिधि सभा के सदस्य टेड लियू ने शनिवार रात ट्वीट के जरिये बताया कि सदन में पार्टी के सदस्य सोमवार को महाभियोग संबंधी प्रस्ताव पेश करेंगे। इस संबंध में तैयार किए गए मसौदे पर शनिवार रात तक 190 डेमोक्रेट सांसदों ने हस्ताक्षर कर दिए थे। इस पर अभी तक किसी रिपब्लिकन ने हस्ताक्षर नहीं किया है।

भीड़ को उकसाने का आरोप

डेमोक्रेट सांसदों ने मुख्य रूप से भीड़ को उकसाने के आरोप में महाभियोग की तैयारी की है। ट्रंप ने गत तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में धांधली के आरोप लगाकर एक वीडियो संदेश के जरिये अपने समर्थकों को संसद की ओर कूच करने को कहा था। ट्रंप ने समर्थकों के कृत्य की पहले तारीफ की थी, लेकिन बाद में हिंसा की आलोचना की।

इन सबूतों का दिया हवाला

आरोपों का मसौदा तैयार करने में मदद करने वाले लियू ने कहा, ‘हमारे पास भाषण के वीडियो हैं, जिसमें ट्रंप भीड़ को भड़काते दिखाई दिए हैं। हमारे पास कैपिटल पर भीड़ के हिंसक हमले के वीडियो भी हैं।’

ट्रंप पर पहले भी चला महाभियोग

प्रतिनिधि सभा में ट्रंप के खिलाफ पद के दुरुपयोग के आरोप में दिसंबर, 2019 में भी महाभियोग लाया गया था। लेकिन बाद में यह महाभियोग रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट में गिर गया था।

शीर्ष रिपब्लिकन ने कहा, ट्रंप ने किए महाभियोग योग्य अपराध

रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष सीनेटर पैट टूमी ने संसद पर ट्रंप समर्थकों के हमले की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है।’ हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि अगर सीनेट में प्रस्ताव आता है तो वह ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए मतदान करेंगे या नहीं।

संसद हमले में और हुई गिरफ्तारियां

संसद हमले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों की हमले के दौरान की तस्वीरें इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई थीं। हमले वाले दिन 52 लोगों को पकड़ा गया था। एफबीआइ ने हमलावरों की पहचान के लिए लोगों से मदद मांगी है। इधर, डेमोक्रेट सांसदों ने लोगों से आग्रह किया है कि वे हमला संबंधी डाटा को सुरक्षित रखें।

ट्रंप को दी गई थी यह नसीहत

सूत्रों ने बताया कि ट्रंप ने अपने वरिष्ठ सहयोगियों के आग्रह पर समर्थकों से शांति की अपील की थी। सहयोगियों ने ट्रंप को यह सलाह दी थी कि अगर ऐसा नहीं किया तो पद से हटाए जा सकते हैं। ट्रंप के उकसावे पर गत बुधवार को हजारों समर्थकों ने कैपिटल कहे जाने वाले संसद परिसर पर हमला किया था।

जमकर हुई थी तोड़फोड़

करीब चार घंटे चले उपद्रव के दौरान लोकतंत्र को बंधक बना लिया गया था। इस दौरान जमकर तोड़फोड़ और गोलीबारी हुई थी। पुलिस की कार्रवाई में पांच लोगों की मौत हुई थी। हमले के दौरान संसद में बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की प्रक्रिया चल रही थी। इस घटना की दुनियाभर में आलोचना हुई थी।