Cyclone in Tamilnadu: निवार के बाद तमिलनाडु में एक और तूफान दे सकता है दस्‍तक- IMD

तमिलनाडु को अभी निवार (Cyclone Nivar) को भूलने का वक्‍त नहीं मिला कि मौसम विभाग की ओर से एक और तूफान का पूर्वानुमान जताया गया है। सोमवार को मौसम विभाग द्वारा जताए गए पूर्वानुमान में यह जानकारी दी गई है। यह तूफान 2 दिसंबर को श्रीलंका के तट से टकराएगा और तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश होगी। पिछले हफ्ते भीषण चक्रवाती तूफान निवार ने तमिलनाडु में कहर बरपा दिया था। एहतियातन करीब ढाई लाख लोगों को यहां सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया था।

IMD ने तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी इलाकों में चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि इन इलाकों में आने वाले इस तूफान के कारण भारी बारिश के संकेत हैं। इस तूफान के कारण मौसम भी विकराल रूप ले सकता है इसलिए मछुआरों को भी समुद्र में न जाने को लेकर अलर्ट दिया गया है। IMD ने बताया कि 1 दिसंबर की रात से ही हवाओं की रफ्तार बदल जाएगी। हवा की रफ्तार 45-55 kmph से  65 kmph हो जाएगी वहीं कोमोरिन एरिया (Comorin area), मन्‍नार की खाड़ी (Gulf of Mannar) और तमिलनाडु-केरल तट इसके चपेट में आ जाएगा। इसके अलावा जो लोग समुद्र में हैं उन्‍हें 30 नवंबर तक किसी भी हाल में तट पर वापस लौटने की सलाह दी गई।

बता दें कि चक्रवात ‘निवार’ के तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने के बाद दोनों प्रदेशों के साथ पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में भी तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई। 130 से 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और मूसलधार बारिश से जगह-जगह बाढ़ के हालात बन गए। यहां पेड़ उखड़ गए, बिजली आपूर्ति व इंटरनेट सेवा बाधित हो गई और जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया।

निवार तूफान के कारण तमिलनाडु में हुई क्षति का जायजा स्‍वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्‍वामी से ली थी। इसके चपेट में आने वाले मृतकों के आश्रितों के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मुआवजे की भी घोषणा की थी।