यूपी गेट पर जमा होने लगे किसान, गाजियाबाद प्रशासन ने भी संभाला मोर्चा

3 केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का टीकरी बॉर्डर और सोनीपत में सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन जारी है। इस बीच यूपी गेट पर भी किसान जमा होने लगे हैं। इसकी सूचना मिलते ही गाजियाबाद जिला प्रशासन की ओर से भारी पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। यूपी गेट पर किसान दरी बिछाकर प्रदर्शन की तैयारी में हैं। बताया जा रहा है कि यूपी के अन्य जिलों के किसान भी शनिवार  शाम तक यूपी गेट पहुंच जाएंगे।

बता दें कि फिलहाल स्थिति यह है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसानों ने 3 केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली को तीन तरफ से घेर रखा है। दिल्ली में प्रवेश के लिए आमादा किसान किसी भी सूरत में मानने को तैयार नहीं हैं। इस बीच किसानों के जत्थे  के मेरठ से गाजियाबाद आने की सूचना है।दिल्ली से सटे टीकरी बॉर्डर के साथ सिंघु बॉर्डर भी चल रही किसान आंदोलन के बीच AAP विधायक राघव चड्ढा शनिवार दोपहर बुराड़ी के निरंकारी मैदान में पहुंचे। पत्रकार से बातचीत में राघव चड्ढा ने कहा कि हम यहां पर किसानों की मेजबानी कर रहे हैं। यहां पर किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। किसान दिल्ली में जिस जगह भी बैठना चाहते हैं तो उनका वहीं पर दिल्ली सरकार स्वागत करेगी। केंद्र सरकार किसानों की मांगों को अहम की लड़ाई न बनाए।

  • बताया जा रहा है कि किसान यूपी गेट पर जमा हो रहे हैं और फिर दिल्ली में दाखिल होंगे। वहीं हापुड़ रोड और एएलटी रोड से होकर जिले के किसान भी इसी जत्थे में शामिल होंगे। ऐसे में मेरठ रोड और हापुड़ रोड पर शनिवार को भी यातायात बाधित होगा। इस बाबत गाजियाबाद के एसपी ट्रैफिक का कहना है कि फिलहाल कोई डायवर्जन लागू नहीं किया है, लेकिन हालात और किसानों का मूवमेंट देखकर डायवर्जन किया जाएगा।
  • उधर, मेरठ में भारतीय किसान यूनियम के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि केंद्र सरकार किसानों के मुद्दों को हल करने में नाकाम साबित हुई है। हम दिल्ली में प्रवेश करेंगे।
  • किसान दिल्ली में लेंगे एंट्री या फिर हरियाणा बॉर्डर पर करेंगे प्रदर्शन, कुछ देर बाद होगा फैसला
    दिल्ली से सटे हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर जमा हजारों किसान दिल्ली के बुराड़ी मैदान में प्रदर्शन करेंगे या नहीं? इस पर कुछ देर में होने वाली किसानों की बैठक में फैसला होगा। किसानों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, शनिवार दोपहर में किसानों के संगठन एक बैठक करने जा रहे हैं। इसमें इस बात पर फैसला होगा कि किसान दिल्ली जाएंगे या फिर सोनीपत-दिल्ली बॉर्डर पर ही उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। बता दें कि दिल्ली पुलिस की ओर से किसानों को बुराड़ी के निरंकारी समागम मैदान में ठहरने की इजाजत मिल चुकी है।
  • पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के किसानों के प्रदर्शन के चलते लगातार तीसरे दिन दिल्ली-एनसीआर की यातायात व्यवस्था चरमराई हुई है। किसान आंदोलन के कारण सोनीपत में जीटी रोड पर भीषण जाम लगा हुआ है। आलम यह है कि किसानों की वजह से कुंडली से बहालगढ़ तक करीब 10 किलोमीटर तक लंबा जाम लग गया है। बता दें कि  किसान कुंडली बॉर्डर पर रोड पर बैठे हुए हैं, जिससे आवागमन ठहर गया है। किसानों के ठहराव से जीटी रोड पर भी हालात खराब हैं। 10 किलोमीटर तक लगे लंबे जाम में फंसे हजारों ट्रकों में लदे फल व सब्जियों के खराब होने की आशंका है।
  • सिंघु बॉर्डर पर किसानों और पुलिस में झड़प

    राजधानी दिल्ली में दाखिल होने की कोशिश के दौरान किसानों की कई जगह पुलिस से झड़प हुई। पुलिस ने बुराड़ी स्थित निरंकारी मैदान में धरने के लिए जगह देने की पेशकश की, लेकिन किसानों का कहना था कि जंतर-मंतर पर ही धरना देना है। फिलहाल वे सिंघू बॉर्डर पर धरने पर बैठ गए और कहा कि जिसे बात करनी है वह यहीं आए।