बंगाल व असम में तीसरे, पुडुचेरी, तमिलनाडु, केरल में अंतिम चरण का मतदान कल

कल चार राज्य व एक केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव है। इसके लिए मतदाताओं से वोट मांगने का आखिरी दिन रविवार को ही था। तमाम पार्टियों ने जनसभाएं कर वोट की अपील की। जानें क्‍या हैं तैयारियां और कौन हैं मैदान में जिनके भविष्‍य का फैसला होना है

तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के साथ पश्चिम बंगाल और असम में तीसरे चरण के चुनाव के लिए रविवार शाम चुनावी अभियान थम गया। इस क्रम में विधानसभा चुनाव वाले चार राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेता और स्टार कैंपेनर ने अपने पूरे दम खम के साथ मतदाताओं को लुभाने का पूरा प्रयास किया।

केरल की 140 विधानसभा सीटों, तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीट और  पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को चुनाव है। बता दें कि तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान होना है। वहीं पश्चिम बंगाल की 31 सीटों के लिए तीसरे चरण का मतदान है और असम की 40 सीटों पर अंतिम चरण का चुनाव है। पश्चिम बंगाल में इस बार 8 चरणों में चुनाव कराया जा रहा है वहीं असम में तीन चरणों में चुनाव संपन्न होगा। तमिलनाडु में कन्नियाकुमारी (Kanniyakumari) लोकसभा सीट व केरल के मलप्पुरम संसदीय सीट पर उपचुनाव भी होना है। 6 अप्रैल को 3 जिलों हुगली, हावड़ा और दक्षिण 24 परगना के 31 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में 13 महिलाओं समेत कुल 205 उम्मीदवार मैदान में हैं।

तमिलनाडु का ये है चुनावी हाल

6 अप्रैल को होने वाले चुनाव में तमिलनाडु के मतदाता इस बात का फैसला करेंगे कि राज्य में इस बार AIADMK लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करेगी या यहां सत्ता में बदलाव होगा। चुनाव प्रचार के दौरान AIADMK, DMK, AMMK और मक्कल नीधि मय्यम (MNM) ने खुद को मतदाताओं के सामने सर्वश्रेष्ठ विकल्प के तौर पेश करने का प्रयास किया। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ AIADMK तीसरी बार सत्ता में बरकरार रहने की इच्छुक है। वहीं DMK अध्यक्ष एमके स्टालिन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों की उम्मीदों को विफल करने के लिए अपना पूरा जोर लगा दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने पिछला चुनाव अपने दम पर लड़ा था, लेकिन इस बार वो AIADMK के साथ गठबंधन में लड़ रही है। वहीं MNM नेता और अभिनेता कमल हासन 2021 में चुनावी मैदान में हैं वो कोयम्बटूर दक्षिण से खड़े हैं।

असम में मतदान के लिए ये हैं तैयारियां 

असम में होने वाले तीसरे और आखिरी चरण के मतदान के लिए 25 महिलाओं समेत कुल 337 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।  असम विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार रविवार को समाप्त हो गया। छह अप्रैल को 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं। तीसरे चरण में नेडा के संयोजक और राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित 337 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित राष्ट्रीय स्तर के कई बड़े नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टियों के गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार किए। बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (BTR) के तीन सहित 12 जिलों की इन सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त हो गया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button



जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...


Related Articles

Close
Website Design By Bootalpha.com +91 82529 92275
.