दिल्ली-NCR सहित 17 राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई राज्यों में आज बारिश होने का अनुमान है तो वहीं पहाड़ी राज्यों में आज बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की भी संभावना है। कुछ राज्यों में बारिश अगले दो-तीन दिनों तक जारी रहने वाली है।

देशभर में मौसम में बदलाव का सिलसिला जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई राज्यों में आज बारिश होने का अनुमान है, तो वहीं, पहाड़ी राज्यों में आज बारिश के साथ-साथ बर्फबारी होने की भी संभावना है। कुछ राज्यों में बारिश अगले दो-तीन दिनों तक जारी रहने वाली है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबांदी हुई है। मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काइमेट के मुताबिक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम यूपी के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में अलग-अलग हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। इन राज्यों में कुछ जगहों पर तीव्रता के साथ बारिश हो सकती है।

वहीं, उत्तराखंड में भी हल्की बारिश के आसार हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसमें वृद्धि होगी। 22 और 24 मार्च के बीच बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी। स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी शुरू हो जाएगी। इन राज्यों में मध्यम से भारी बारिश व बर्फबारी की संभावना है। कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं। साथ ही मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में गरज के साथ वर्षा संभव है। मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, केरल, दक्षिण कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश का पूर्वानुमान है, जिसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 22 से 23 मार्च तक भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है, जबकि मैदानी इलाकों में 21 से 24 मार्च तक हल्की बारिश होने की संभावना है। विभाग ने कहा कि अगले एक सप्ताह के दौरान देश में लू चलने की कोई आशंका नहीं है।